Header Ads Widget

Breaking News

World Refugee Day 2022 - Monday, 20 June - Fastival Holiday Wishes - IG Printer



World Refugee Day 2022 - Monday, 20 June


विश्व शरणार्थी दिवस 2022: जागरूकता पैदा करने वाले पोस्टर, उद्धरण, शुभकामनाएं, नारे, संदेश साझा करने के लिए


दुनिया भर में शरणार्थियों के साहस और ताकत का सम्मान करने के लिए हर साल 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है। इस दिन पूरी दुनिया में शरणार्थियों की मदद की जाती है। साथ ही उनकी स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। निरंतर उत्पीड़न, संघर्ष और हिंसा की चुनौतियाँ उन्हें अपना देश छोड़कर भागने के लिए मजबूर करती हैं। उन्हें कई देशों में आश्रय मिलता है। विश्व शरणार्थी दिवस का उद्देश्य दुनिया को यह याद दिलाना है कि शरणार्थियों सहित हर कोई समाज में योगदान देने में सक्षम है और यह कि प्रत्येक कार्य अधिक, अधिक समावेशी और समान दुनिया बनाने के प्रयास में गिना जाता है। इस वर्ष विश्व शरणार्थी दिवस सोमवार, 20 जून, 2022 को मनाया जाएगा।


2001 में आयोजित शरणार्थियों के लिए कन्वेंशन 1951 में 50 साल पूरे करने वाला था। इस उत्सव में, 4 दिसंबर 2000 को, संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने एक संकल्प के साथ शरणार्थियों के लिए एक दिन मनाने की घोषणा की। इससे पहले, कई देशों में आधिकारिक तौर पर अफ्रीकी शरणार्थी दिवस मनाया जाता था। बाद में इस दिन (20 जून) को अंतर्राष्ट्रीय शरणार्थी दिवस के लिए भी चुना गया। इस तरह यह दिन पहली बार 2001 में मनाया गया था।


विश्व शरणार्थी दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि इन लोगों को दुनिया में पहचाना जा सके और उनकी मदद के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति जगाई जा सके ताकि ये लोग दूसरे देशों में जाकर अपने जीवन का पुनर्निर्माण कर सकें। इसके साथ ही इस दिन को मनाने का एक अन्य उद्देश्य शरणार्थियों की दुर्दशा की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना और उनकी समस्याओं का समाधान करना है। यूएनएचसीआर की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 3 लाख से ज्यादा शरणार्थी रह रहे हैं। इनमें से ज्यादातर रोहिंग्या मुसलमान हैं, जो काफी चर्चाओं में रहते हैं। इनमें से भारत में 40,000 रोहिंग्या हैं, जिनमें से 14,000 को शरणार्थी का दर्जा प्राप्त है।

Post a Comment

0 Comments